Tnreginet : सरकारी सेवाओं का लाभ लेने के लिए इस पोर्टल में जल्द करें रजिस्ट्रेशन, मिलेंगी ये सुविधाएं

Tnreginet : तमिलनाडु सरकार के लिए टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड ने एक विशेष पोर्टल (Portal) बनाया है जिसका नाम Tnreginet है। इस पोर्टल (Portal) पर राज्य के लोगों को विभिन्न सेवाएं प्रदान की जाती हैं। नागरिक अब सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यहां आप सेवाओं का लाभ उठाने के लिए पोर्टल के साथ खुद को कैसे पंजीकृत कर सकते हैं, स्थिति की जांच करने या विभिन्न सेवाओं की खोज करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

Tnreginet पर विभिन्न प्रकार की सेवाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। इसके माध्यम से लोगों को विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान की जाती हैं। यह सभी सेवाएं सरकार के द्वारा प्रदान की जाती हैं। इन सेवाओं का लाभ लेने के लिए किसी भी नागरिक को सबसे पहले इसमें आवेदन करना होगा। आइए जानते हैं कि Tnreginet पर कौन-कौन सी सेवाएं उपलब्ध हैं।

Tnreginet  पर उपलब्ध सेवाओं की सूची

  1. एन्कम्ब्रेन्स सर्टिफिकेट ऑनलाइन आवेदन
  2. विवाह प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन
  3. ऑनलाइन प्रमाणित दस्तावेज़
  4. पत्र दस्तावेज ऑनलाइन आवेदन
  5. सोसायटी दस्तावेज़ ऑनलाइन आवेदन
  6. EC Status की ऑनलाइन जांच
  7. विवाह, जन्म, मृत्यु, फर्म, चिटफंड की पंजीकरण प्रक्रिया

Tnreginet में ऐसे पूरी करें पंजीकरण प्रक्रिया

Tnreginet में अपना पंजीकरण करने के लिए नीचे बताए जा रहे निर्देशों का ध्यान से पालन करना होगा।

  1. Tnreginet अपना पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://tnreginet.gov.in/portal/ पर जाना होगा।
  2. होम पेज पर जाने के बाद पंजीकरण के विकल्प पर जाएं।
  3. अब आपको स्क्रीन पर ड्रॉप-डाउन सूची दिखाई देगी।
  4. अब “User Registration” के विकल्प पर क्लिक करें।
  5. अब आपको एक नया पेज दिखाई देगा जहां से आपको नोट और पासवर्ड संकेत पढ़ना है।
  6. अब आपको यूजर टाइप, यूजर नेम, पासवर्ड, सिक्योरिटी क्वेश्चन, ईमेल, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर, मोबाइल नंबर सेलेक्ट करना है, आईडी प्रूफ का चयन करना है, आईडी प्रूफ और एड्रेस की संख्या दर्ज करनी है।
  7. स्क्रीन पर दिखाई देने वाला कोड दर्ज करें और ईमेल या मोबाइल नंबर के माध्यम से प्राप्त ओटीपी दर्ज करें।
  8. आवेदन पत्र जमा करने के लिए “Complete Registration” विकल्प पर क्लिक करें।

एन्कम्ब्रेन्स (Encumbrance) सर्टिफिकेट लागू करने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले Tnreginet की आधिकारिक वेबसाइट https://tnreginet.gov.in/portal/ पर जाएं।
  2. यदि आप वेबसाइट पर पहले से पंजीकृत नहीं हैं तो सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करें।
  3. अब यूजर नेम, पासवर्ड और कोड दर्ज करें।
  4. अब Sign-in ऑप्शन पर क्लिक करें।
  5. इसके बाद Encumbrance Certificate के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  6. अब Apply Online के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  7. ऐसा करते ही आवेदन पत्र स्क्रीन पर दिखाई देने लगेगा।
  8. आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  9. सबमिट विकल्प पर क्लिक करके फॉर्म जमा करें और अंत में प्रिंट आउट लेना न भूलें

किसी भी दस्तावेज़ के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले Tnreginet की आधिकारिक वेबसाइट https://tnreginet.gov.in/portal/ पर जाएं।
  2. साइट के साथ रजिस्टर करें यदि पहले से पंजीकृत नहीं हैं।
  3. उपयोगकर्ता का नाम, पासवर्ड और कोड के साथ लॉग इन करें।
  4. Sign in के ऑप्शन पर क्लिक करके Create an Application के ऑप्शन पर जाएं।
  5. अब Create Document के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  6. अब आपके सामने एक फॉर्म दिखाई देने लगेगा।
  7. आवेदन पत्र भरें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  8. सबमिट विकल्प पर क्लिक करके फॉर्म जमा करें और अंत में प्रिंट आउट लेना न भूलें।

एन्कम्ब्रेन्स सर्टिफिकेट खोजने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले Tnreginet की आधिकारिक वेबसाइट https://tnreginet.gov.in/portal/ पर जाएं।
  2. होम पेज से ई-सर्विसेज विकल्प पर जाएं और स्क्रीन पर ड्रॉप-डाउन सूची दिखाई देगी।
  3. “एनकम्ब्रेन्स सर्टिफिकेट” पर क्लिक करें और फिर ईसी विकल्प देखें पर क्लिक करें।
  4. अब स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा जहां आपको EC या Documentwise विकल्प का चयन करना होता है।
  5. यदि आप ईसी चुनते हैं तो जोन, जिला, उप-पंजीकरण कार्यालय, ईसी प्रारंभ तिथि, ईसी समाप्ति तिथि, गांव, सर्वेक्षण संख्या और उपखंड संख्या दर्ज करें।
  6. यदि आपने दस्तावेज़ वार विकल्प चुना है तो उप-पंजीकरण कार्यालय, दस्तावेज़ संख्या तथा वर्ष दर्ज करें।
  7. स्क्रीन पर दिखाई देने वाला कोड दर्ज करें और “सर्च” के विकल्प पर क्लिक करें।

दस्तावेज़ की स्थिति की जांच करने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले Tnreginet की आधिकारिक वेबसाइट https://tnreginet.gov.in/portal/ पर जाएं।
  2. होम पेज से मेनू बार में उपलब्ध अधिक विकल्प पर जाएं।
  3. स्क्रीन पर दिखाई देने वाली ड्रॉप-डाउन सूची से “दस्तावेज़ स्थिति” चुनें।
  4. खुले हुए पेज से आपको अस्थायी डीड नंबर या पेंडिंग नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर का चयन करना होगा।
  5. नंबर दर्ज करें और सर्च के विकल्प पर क्लिक करें।

जन्म और मृत्यु की खोज करने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले Tnreginet की आधिकारिक वेबसाइट https://tnreginet.gov.in/portal/ पर जाएं।
  2. होम पेज से मेनू बार में उपलब्ध अधिक विकल्प पर जाएं।
  3. ड्रॉप-डाउन सूची से “सर्च” का विकल्प चुनें और आगे “जन्म और मृत्यु” विकल्प पर क्लिक करें।
  4. अब जन्म या मृत्यु का विकल्प चुनें।
  5. यदि आप जन्म चुनते हैं तो प्रमाणपत्र संख्या, बच्चे का नाम, लिंग, जन्म तिथि, पिता का नाम, माता का नाम और कोड दर्ज करें।
  6. यदि आप मृत्यु चुनते हैं तो प्रमाण पत्र संख्या, व्यक्ति का नाम, लिंग, मृत्यु तिथि, मृत्यु स्थान, पिता/पति का नाम, माता का नाम और कोड दर्ज करें।
  7. अब सर्च के विकल्प पर क्लिक करें और अधिक जानकारी दिखाई देगी।

गाइड वैल्यू देखने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले Tnreginet की आधिकारिक वेबसाइट https://tnreginet.gov.in/portal/ पर जाएं।
  2. अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  3. होम पेज पर आपको गाइड वैल्यू पर क्लिक करना होगा।
  4. आपके सामने एक नया पेज दिखाई देगा।
  5. इस पेज पर आपको तारीख का चयन करना है।
  6. इसके बाद आपको स्ट्रीट या सर्वे नंबर को सेलेक्ट करना है।
  7. अब आपको सभी आवश्यक विवरण का चयन करना होगा।
  8. उसके बाद आपको search पर क्लिक करना है।
  9. इस प्रक्रिया का पालन करके आप गाइड मूल्य विवरण देख सकते हैं।

tnreginet.gov.in . पर लॉग इन करने की प्रक्रिया

  1. सबसे पहले, आपको पंजीकरण महानिरीक्षक, तमिलनाडु की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. अब आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  3. होम पेज पर, आपको लॉगिन सेक्शन के तहत अपना यूजर नेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  4. अब आपको साइन इन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  5. इस प्रक्रिया का पालन करके आप पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं।

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