UPI से गलत अकाउंट में भेज दिए हैं पैसे, तो 2 दिन के भीतर आ जाएंगे वापस, जानें कैसे

UPI Latest Update: जहां एक तरफ हमारी सुविधा यूपीआई की मदद से कई गुना बढ़ गई हैं, वहीं कई बार हमें इसकी वजह से दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।कई बार ऐसा भी होता है कि UPI से पैसे ट्रांसफर करने के बाद भी हमसे कुछ गलती हो जाती है और पैसे गलत अकाउंट या किसी दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर हो जाते हैं।

UPI आधुनिक समय में नकद लेनदेन का सही और सबसे लोकप्रिय तरीका बन गया है।UPI के माध्यम से, आप कुछ सेकंड के भीतर किसी के भी खाते या सेल की विस्तृत विविधता में नकद स्विच कर सकते हैं।इसके साथ ही यह प्रोवाइडर भी बिल्कुल फ्री है, जहां एक तरफ हमारी सुविधा यूपीआई की मदद से कई गुना बढ़ गई हैं, वहीं कई बार हमें इसकी वजह से दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

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अगर गलत अकाउंट में पैसा हो जाता है ट्रांसफर तो क्या करे ?

कई बार ऐसा भी होता है कि UPI से पैसे ट्रांसफर करते समय हम कुछ गलती करते हैं, और कैश गलत अकाउंट या किसी अन्य अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है।जिससे हमें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।हालांकि, जब आपने गलत खाते या किसी अन्य खाते में नकद स्थानांतरित कर दिया है, तो आप कुछ उपायों के माध्यम से बेहतर हो सकते हैं या इसे वापस प्राप्त कर सकते हैं।

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इस हेल्पनाइन नंबर पर करें कॉल

यदि नकद गलत खाते में स्थानांतरित किया जाता है, तो शुरुआत में इसे हेल्पलाइन नंबर पर स्पष्ट किया जाना चाहिए।बैंक को कॉल करके आपको गलत ट्रांजेक्शन की पूरी जानकारी देनी होगी।इसमें अधिकतम आवश्यक तत्व यह है कि यदि UPI ID उपहार है तो स्थिरता स्विच सबसे अच्छा उपाय ।यदि गलत आईडी है तो आपके खाते में नियमित रूप से नकद वापस किया जा सकता है।

बैंक में जमा करना होगा इसका प्रूफ

यदि आपने गलत व्यक्ति के खाते में नकद स्थानांतरित कर दिया है, जिसमें खाताधारक की नाम समान है, तो आपको बैंक को सबूत देना होगा कि आपने यह गलती की है।जब आप बैंक की बात कर रहे हों, तो मेल के भीतर उसके तत्व आँकड़े शामिल करें।यदि लेन-देन असाधारण बैंकों के बीच समाप्त हो जाता है तो बैंक आपके स्थान पर रिसीवर को छूने का प्रयास करेगा।

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आपकी मदद करने की कोशिश करेगा बैंक

इंट्रा बैंक लेनदेन के मामले में, आपका बैंक प्राप्तकर्ता से जुड़ी सभी सूचनाओं का प्रतिशत करेगा।खाताधारक का नाम, विभाग, मोबाइल नंबर और विभिन्न प्रकार के तथ्य बैंक के माध्यम से साझा किए जा सकते हैं।ऐसे मामलों में, आप रिसीवर के विभाग में जा सकते हैं और पर्यवेक्षक से बात कर सकते हैं और उनसे नकद वापस भेजने का अनुरोध कर सकते हैं।वैकल्पिक बैंक का पर्यवेक्षक प्राप्तकर्ता से बात भी कर सकता है और आपके धनवापसी के लिए अनुरोध कर सकता है।

सात दिनों के भीतर मिल सकता है आपका रिफंड

यदि प्राप्तकर्ता आपकी नकदी वापस भेजने के लिए सहमत हो जाता है, तो नकदी सात परिचालन दिनों के भीतर खाते में वापस आ सकती है।अगर वह पैसे वापस करने के लिए तैयार नहीं है तो और बड़ी परेशानी हो सकती है।ऐसे में जेल की दिशा भी चुनी जा सकती है।हालांकि, ग्राहक की मंजूरी के बिना कोई भी बैंक उसके खाते से पैसे नहीं बदल सकता है।

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